जीवन में कामयाब बनाने वाली 13 आदतें (Good habits)

कामयाब बनाने वाली 13 आदतें – हर कोई जीवन में कामयाब होना चाहता है लेकिन कामयाबी का तक वही पहनता है जो समय रहते अपने अंदर कुछ बदलाव कर ले ऐसे में हमारे अंदर कुछ आदतें होती हैं जो बुरी होती है और कुछ आदतें होती हैं जो की अच्छी होती हैं अच्छी आदतों को रखकर हम जीवन में बहुत बड़ा मुकाम हासिल कर सकते हैं.

यदि हम बुरी आदतों का सहारा लेते हैं तो हमारी जिंदगी बर्बादी के कगार पर पहुंच जाती है इसलिए आज हम आपके लिए जीवन में कामयाब बनाने वाली 13 आदतों के बारे में बताएंगे. इन 13 आदतों को मैंने बेंजामिन फ्रैंकलिन की आत्मकथा किताब से लिया है.

जीवन में कामयाब (बड़ा आदमी) बनाने वाली 13 आदतें

बेंजामिन फ्रैंकलिन की आत्मकथा वाली किताब में मैं जब इन 13 आदतों के बारे में सीखा तो मैंने सोचा कि आपके साथ भी यह जानकारी शेयर करनी चाहिए. आई अब जानते हैं जीवन में कामयाबी का मुकाम हासिल करने में कौन सी 13 आदतें हमें सक्षम बनाती हैं.

जीवन में कामयाब बनाने वाली 13 आदतें
  1. संतुलित आहार करना-

भोजन इतना नहीं करना चाहिए की सुस्ती आ जाए और पानी इतना नहीं पीना चाहिए जिससे सिर फिर जाए. इस किताब में ऐसी कई सारे शब्द हैं, जिससे आप लोग नहीं समझ सकते इसलिए मैंने इसे आसान बनकर आपके सामने जानकारी शेयर की है.

2. मौन रहना –

सिर्फ इतना ही बोलना चाहिए जिससे अपना और दूसरे को लाभ मिले इससे ज्यादा नहीं बोलना चाहिए और निरर्थक बातचीत से खुद को दूर रखना चाहिए।

3. व्यवस्था-

अपनी प्रत्येक वस्तु को उसके सही जगह पर रखना चाहिए और अपना प्रत्येक कार्य नियमित समय पर करना चाहिए। दोस्तों यह छोटी-छोटी आदतें ऐसी हैं जो देखने में तो बहुत ही सरल दिखाई देती हैं लेकिन इनका हमारे जीवन में और अपने जीवन को बड़ा बनाने में और खुद को बड़ा आदमी बनने में बहुत बड़ा योगदान होता है। इस आदत से आप अपना ढेर सारा समय बचा सकते हैं और आपको तो पता ही होगा समय बहुत कीमती होता है।

4. निश्चय-

आपको जो कुछ करना है उसे करने का निश्चय करना होगा जो कुछ करने का निश्चय कर लिया हो उसको अवश्य करना चाहिए। यह आदत से हम अपने जीवन में कुछ लक्ष्य को निश्चित कर लें तो हम जरूर उसे हासिल कर सकते हैं और यदि यह आदत हमारे अंदर आ जाए तो हम बड़े से बड़ा काम भी हिम्मत के साथ कर सकते हैं।

5. फिजूल खर्ची नहीं करना-

दूसरों का या अपनी भलाई के लिए खर्च करने के अतिरिक्त खर्चा नहीं करना चाहिए खाने का मतलब है कि पैसों को व्यर्थ में नहीं उड़ाना चाहिए। यदि दोस्तों यह आदत आपके अंदर आ जाती है तो आप जीवन में धनवान व्यक्ति बनने के राह पर निकल सकते हैं इस आदत को मैं पिछले 3 साल से अपने अंदर रख चल रहा हूं और मैं अपने अंदर बदलाव देखा है।

6. उद्योग-

समय को व्यर्थ नहीं करवाना चाहिए हमेशा कुछ उपयोगी काम में लगे रहना चाहिए और व्यर्थ के सभी काम छोड़ देना चाहिए। इस आदत से हमें यह पता चलता है कि समय कितना बलवान है इसलिए समय को व्यर्थ नहीं गवना चाहिए हमें अपने कीमती समय को इस काम में लगाना चाहिए जो बहुत उपयोगी काम हो। और व्यर्थ के कामों को छोड़ देना चाहिए। आप अपने अच्छे और व्यर्थ कामों की सूची तैयार करके पता लगा सकते हैं कि कौन सा काम आपके लिए सबसे ज्यादा उपयोगी है।

7. शुद्ध भाव-

दूसरों को हानि न पहुंचे या किसी को धोखा ना देना निर्दोष और न्याय रीति से विचार करना और यदि कुछ बोलना हो तो भी इसी रीति से बोलना चाहिए। इस आदत से हमें अपने अंदर एक अच्छे इंसान का व्यक्तित्व रखने में मदद मिलेगी। बड़े से बड़ा इंसान जो की धनवान है या जीवन में बहुत बड़ा मुकाम हासिल करता है वह शुद्ध भाव का होता है।

8. न्याय-

दूसरों को लाभ पहुंचाने का जो अपना कर्तव्य है उसे ना भूलना तथा जो नहीं करने का कर्तव्य है उसे करके किसी को कष्ट नहीं देना चाहिए। इस आदत से पता चलता है कि हमारे जो कर्तव्य हैं वह सिर्फ दूसरों को लाभ पहुंचाने की दृष्टिकोण से ही होने चाहिए और जो कर्तव्य नहीं करना है उसे करके किसी को कष्ट नहीं देना चाहिए।

एक बार जरूर पढ़ें – एक गरीब लड़के को अमीर बनाने वाली अद्भूत कहानी

9. क्षमा-

सीमा से बाहर नहीं जाना चाहिए यदि किसी ने आपकी नानी की हो तो आपके मन में आने वाले बदला की भावना को नष्ट कर देना चाहिए। आप बिना कुछ कहे अपने मन में ही उसे व्यक्ति को क्षमता प्रदान कर सकते हैं। इससे आपका दिमाग सही तरीके से आपके उपयोगी कार्यों में ही इस्तेमाल होगा और दूसरों की नजर में आपकी बहुत अच्छी पर्सनालिटी बनेगी।

10. स्वच्छता-

शरीर कपड़े और घर और स्वस्थ नहीं रहने देना चाहिए क्योंकि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का वास होता है और स्वस्थ कपड़े में ही स्वस्थ शरीर रह सकता है उसी प्रकार स्वस्थ माहौल में हमारे व्यक्तित्व को एक नया और शुद्ध विचार प्राप्त करने में आसानी होती है।

11. शांति-

निरर्थक विषयों में या साधारण अथवा अनिवार्यता अकस्मात से किसी की बुराई नहीं करना। इस आदत से आप अपने मन में शांति रख सकते हैं जैसे कि यदि आप किसी की बुराई नहीं करेंगे तो आप एक शांत स्वभाव के व्यक्तित्व का निर्माण करते हैं इसलिए शांति की आदत से आपके द्वारा किसी को बुरा ना कहने से समाज में आपकी अच्छी छवि बनेगी और आप अपने उपयोगी काम में जल्दी सफल होंगे।

12. शुद्धता-

हृदय को हमेशा पवित्र रखना चाहिए किंतु कभी भी किसी के स्वास्थ्य ,कमजोरी ,कष्ट ,शांति या मान – सम्मान के लिए कोई को विचार अपने मन में नहीं लाना चाहिए। यह जो आदत है इससे हम अपने आप को पवित्र बनाए रखने में इस्तेमाल कर सकते हैं यदि हम किसी की स्वास्थ्य, कमजोरी, कष्ट होने पर या मान सम्मान के लिए कोई भी दूर विचार या को विचार अपने मन में ना लाएं तो हमारा मन काफी शुद्ध रहेगा यदि हमारा मन शुद्ध रहेगा तो हमारा शरीर भी शुद्ध रहेगा।

13. नम्रता-

अपने अंदर नम्रता का भाव जरूर रखना चाहिए इसके लिए हम ईसा मसीह और सुकरात का अनुसरण कर सकते हैं। हम उन सभी महान शक्तियां का अनुसरण कर सकते हैं जिन्होंने अपने जीवन में बहुत बड़ा काम किया और अपने जीवन से दूसरों को प्रेरित किया लेकिन खुद में हुए विनम्रशील रहे। इससे पता चलता है कि हमारे अंदर नम्रता का भाव कितना जरूरी है।

यह सभी 13 सद्गुण हैं यह 13 सद्गुण को आप एक साथ एक दिन में नहीं सीख सकते क्योंकि मैं इन 13 सद्गुणों को बेंजामिन फ्रैंकलिन की आत्मकथा से लेकर आपको बता रहा हूं और मुझे भी इस बात की हैरानी हुई थी जब मैं इस 13 आदतों के बाद यह सोच लिया था कि मैं इन 13 आदतों को एक साथ अभी सीख जाऊंगा ताकि यह सभी आदतें मेरे अंदर आ जाए।

निष्कर्ष – मैं यहां पर बताना चाहूंगा कि किताब में आगे यही लिखा हुआ है कि जिस प्रकार यदि किसी खेत में खरपतवार हो और उसे निकालना हो और एक साथ यदि हम उसे निकले तो सभी खरपतवार जड़ से नहीं निकाल सकते ऊपर से ही सब टूट जाएंगे ऐसे में यदि हम इन 13 आदतों को एक साथ अपने अंदर लाने का प्रयास करेंगे तो सिर्फ ऊपर से ही यह आदत हमारे अंदर आएंगे पूरी तरीके से हमारे व्यक्तित्व में नहीं रहेगी इसलिए हमें एक-एक आदत को अच्छे से अपने अंदर डालना होगा।

खुद बेंजामिन फ्रैंकलिन ने एक आदत के लिए एक हफ्ते का समय निकाला था और अच्छे से इस पर काम किया था इसलिए मैं भी आप लोगों को बोलूंगा कि एक-एक आदत को अपने अंदर रखने के लिए जो भी कर सकते हैं करें इसे हल्के में ना लें इससे आपके जीवन में बहुत बदलाव आने वाले हैं।

Leave a Comment