गरीब से अमीर बनने की कहानी | very short story moral

आज मैं आपको गरीब से अमीर बनने की एक ऐसी कहानी के बारे में बताऊंगा जिसको पढ़ने और समझने के बाद आप भी अमीर बनने की दिशा में काम करना शुरू कर देंगे। कहानी शुरू होती है एक ऐसे गांव से जहां पर रोहन और सोहन नाम की दो लड़के रहते हैं इन दोनों लड़कों की खास बात यह है कि यह काफी मेहनती लड़के हैं लेकिन इन दोनों में से कोई एक आगे जाकर बहुत अमीर बन जाता है वहीं पर दूसरा गरीबी के साथ ही जीवन यापन करता है।

रोहन के गरीब से अमीर बनने की कहानी

जिस गांव में रोहन रहता है वहां पर पहले से ही पानी की बहुत समस्या होती है और रोहन के साथ सोहन यह दोनों अपने गांव के लिए 10 किलोमीटर दूर से पानी भरकर लाते हैं और इसके बदले में गांव वाले इनको कुछ पैसे देते हैं जिससे इनका गुजारा होता रहता था। पानी भरने का काम रोहन और सोहन दोनों लड़के करते थे जिसमें काफी मेहनत लगता था समय बीतता चला गया .

और इसी तरीके से रोहन और सोहन दोनों दूर से पानी ढोने का काम किया करते थे एक दिन रोहन के मन में आईडिया आया कि यदि हम इसी तरीके से दूर से पानी भरकर लाएंगे तो हम तभी तक काम कर सकते हैं जब तक हम जवान हैं हमें इसके लिए जरूर ही कुछ नया उपाय ढूंढना होगा ताकि हम ऐसे भी कमाए और हमें ज्यादा मेहनत ना करना पड़े।

सोहन रोहन की बात से कंफ्यूज होता है और रोहन की बात को ध्यान नहीं देता सोहन कहता है कि पानी लाने के लिए हम क्या कर सकते हैं हमें तो पानी दूर से लाना ही पड़ेगा और यदि हमें पैसे कमाने हैं तो हमें यही काम करना पड़ सकता है। इसमें क्या कोई बदलाव लाएगा ऐसे में कुछ दिनों के बाद रोहन अपना गांव छोड़कर शहर चला जाता है और वहां जाकर वह शहर के रिवाज और वहां पर सुविधाओं का आकलन करता है।

very short story moral | रोहन के मन में गांव का शहरीकरण करने का विचार आया

रोहन शहर में अपने गांव की समस्या को सुलझाने के लिए नए-नए तरीके ढूंढने लगा उसने देखा कि सभी के घरों में लगी हुई है और यहां पर किसी को 10 किलोमीटर या 5 किलोमीटर दूर से भी पानी लाने की जरूरत नहीं पड़ती सब यहां पर ओपन करते हैं और यहां पर घरों में और सीमित मात्रा में पानी आता रहता है।

रोहन ने अपने मन में एक विचार किया क्या मैं इस तरीके से अपने गांव में भी सुविधा दे सकता हूं क्या मैं अपने गांव में भी इन शहरों की तरह पाइप के जरिए पानी पहुंचा सकता हूं यदि मैंने ऐसा कर दिया, तब तो मेरे वारे और न्यारे हो जाएंगे। कुछ देर तक सोच विचार करने के बाद रोहन ने निश्चय किया कि वह अपने गांव में इसी तरीके का पानी का सिस्टम लगाएगा और ढेर पैसे कमाएगा।

रोहन के विचार पर सोहन का विरोध करना

रोहन गांव आ चुका था और उसने अपने मित्र सोहन से बात किया कि हम दोनों मिलकर गांव में पाइप के द्वारा पानी पहुंचाएंगे और घर-घर तक पाइप की सिस्टम लगाकर हम यह काम करेंगे फिर हम जो भी प्रॉफिट होगा उससे 50- 50 बांट लेंगे।

रोहन के इस विचार पर सोहन ने मना कर दिया और बोला कि इसमें ज्यादा पैसे लगेंगे मेरे पास पैसे नहीं है और मैं अगर इस काम में अपना समय लगा लूंगा तो मेरे घर का खर्चा कौन देगा। इसके साथ ही सोहन ने रोहन को मना कर दिया कि भाई देख मैं यह सब काम नहीं कर सकता मेरे लिए तो यह रोजाना पानी लाना जरूरी है क्योंकि मेरे बीवी और बच्चे भी हैं और उनका पेट पालना मेरे लिए बहुत जरूरी है।

रोहन ने अपने दोस्त सोहन की मदद करने के लिए बोला कि मैं तेरे खर्चे को सुलझाने के लिए पैसे दे दूंगा फिर बाद में तो मुझे उन पैसों को लौटा देना। रोहन के बार बार कहने पर भी सोहर रोहन के विचार पर काम करने का मोटी नहीं बनाया और उसको यह काम बहुत बड़ा लगता था और उसमें उसको समस्या दिखती थी इसलिए सोहन ने रोहन को मना कर दिया।

रोहन अमीर कैसे बना ? | amir kaise bane hindi story

सोहन के मना करने के बाद भी रोहन ने अपने इस काम को करने के लिए प्रयास करना शुरू कर दिए मैंने यह सोचा कि अगर मैं सोहन की तरह ही काम करूंगा तो बुढ़ापे में भी मुझे काम करना पड़ेगा और इसके लिए मुझे बहुत मेहनत करनी पड़ेगी और यदि मैं सोहन की तरह से काम करूंगा तो मैं कभी अमीर नहीं बन पाऊंगा।

इसलिए रोहन ने पूरे गांव को पानी की सुविधा देने के लिए पाइप लाइन बनाने का फैसला किया और पूरे गांव मैं बताए गए तक पाइप बिछाने का नक्शा बनाया। इसके बाद रोहन ने नक्शे को प्लंबर को बताकर इसका बजट पूछा और फिर पैसे के लिए बैंक में लोन के लिए अप्लाई कर दिया।

भारत सरकार की तरफ से ग्रामीण क्षेत्रीय बैंक के जरिए को मुद्रा लोन मिल गया। और इसके बाद रोहन ने पूरे गांव में पाइपलाइन बिछा दिया सप्लाई उसने अपने उसी जगह से किया जहां से पहले वह पानी के लिए बहुत मेहनत करता था और पानी भर भर कर लाता था। रोहन के इस काम में कई महीने लगे वहीं पर सोहन को लग रहा था कि रोहन व्यर्थ में ही यह सब कर रहा है इससे कोई फायदा नहीं होगा।

ऐसे करते करते 16 महीने हो गए और 16 महीनों के बाद रोहन अपने गांव में पाइप लाइन के जरिए पानी पहुंचाने में सफल हो गया और इसके बदले वह उन गांव वालों से पैसे रहता था। पैसे तो उसको पहले भी मिलते थे जब वह 10 किलोमीटर दूर से पानी भर भर कर लाता था और गांव वालों को बेचता था इसमें उसको पूरे दिन काम करना पड़ता था और वह बहुत थक जाता था इसके साथ ही उसे पैसे भी कम मिलते थे जिससे वह अमीर नहीं बन सकता था।

अब क्योंकि पूरे गांव में पाइपलाइन आ चुकी थी और इन पाइप के द्वारा लोगों को पर्याप्त मात्रा में पानी मिल रहा था। इसके बदले में गांव वाले काफी खुश हो गए थे और रोहन की काफी तारीफ कर रहे थे। वहीं पर सोहन से बहुत कम मात्रा में लोग पानी खरीद रहे थे। सोहन की आमदनी कम हो गई थी क्योंकि लोगों ने पूरे गांव में पानी की सप्लाई देनी शुरू कर दी थी।

इस तरह से रोहन को एक बार बड़ा काम करना पड़ा और फिर उसे पैसे मिलने लगे। पहले उसको 1 लीटर पानी दूर से लाने के लिए ₹20 मिलते थे।

कम पैसे में अमीर कैसे बनते हैं रोहन ने साबित किया (short story in hindi)

अब रोहन को पाइपलाइन के जरिए पानी पहुंचाने के बदले में हर घर से सिर्फ ₹10 मिलते थे। लेकिन यह ₹10 के लिए रोहन को ज्यादा काम नहीं करना पड़ता और साल बीते चले गए 3 से 4 सालों में ही रोहन ने जो पैसे लगाए थे उसके बदले उसको काफी मोटा मुनाफा हुआ।

रोहन ने मुद्रा लोन भी चुका दिया और गांव में ही एक आलीशान महल बना दिया साथ ही रोहन ने अपने मनपसंद की गाड़ी भी ले ली। रोहन अब अमीर बन चुका था। रोहन ने अपने गांव में ही नहीं बल्कि दूसरे गांव में भी इसी प्रोजेक्ट पर काम करना शुरू कर दिया था जिसके चलते रोहन और अमीर बनने लगा था।

सोहन की हालत पहले से और ज्यादा खराब हो गई थी और उसे दूसरा काम ढूंढना पड़ा। जिसमें उसे पूरे दिन काम करना पड़ता था और शाम के समय उसको मजदूरी के पैसे मिलते थे। जो कि उसकी घर चलाने में ही खर्च हो जाते थे और सोहन गरीब के गरीब ही रह गया।

कहानी की शिक्षा –

अगर हम किसी समस्या का समाधान करते हैं तो हम अपने लिए एक बेहतर भविष्य का निर्माण करते हैं हम दूसरे के प्रॉब्लम का समाधान करके अपने लिए इनकम का स्रोत पैदा कर सकते हैं और ज्यादा पैसे कमा कर अमीर बन सकते हैं।

आपको यह छोटी सी कहानी कैसी लगी नीचे कमेंट करके जरूर बताएं इस तरह की very hindi short story को अपने मित्रों के साथ भी शेयर करें ऐसे ही अलग-अलग तरह की moral कहानियों के लिए आप हमारे वेबसाइट पर रोजाना विजिट करें

चींटी की हिम्मत देखो (hindi very short story)